3 Phase Induction Motor Questions and Answers pdf in hindi
1. इंडक्शन मोटर के लिए सर्कल आरेख बनाने के लिए निम्न में से कौन सा डेटा आवश्यक है?
A. ब्लॉक रोटर टेस्ट केवल
B. केवल भार परीक्षण नहीं
C. ब्लॉक रोटर टेस्ट और नो-लोड टेस्ट
डी। ब्लॉक रोटर टेस्ट, नो-लोड टेस्ट और स्टेटर रेजिस्टेंस टेस्ट
उत्तर: विकल्प डी
2. स्लिप रिंग्स आमतौर पर बने होते हैं
ए कॉपर
बी कार्बन
सी। फॉस्फोर कांस्य
डी एल्यूमीनियम
उत्तर: विकल्प सी
3. थ्री फेज इंडक्शन मोटर के स्टार्टिंग टॉर्क को बढ़ाया जा सकता है
ए बढ़ती पर्ची
B. बढ़ता हुआ करंट
सी। दोनों (ए) और (बी)
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प सी
4. गति नियंत्रण के लिए रोटर रिओस्टेट नियंत्रण विधि का प्रयोग किया जाता है
ए केवल गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर्स
B. स्लिप रिंग इंडक्शन मोटर्स केवल
सी। दोनों (ए) और (बी)
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प बी
5. स्लिप रिंग इंडक्शन मोटर के स्टेटिंग टॉर्क को जोड़कर बढ़ाया जा सकता है
A. रोटर के लिए बाहरी अधिष्ठापन
B. रोटर के लिए बाहरी प्रतिरोध
C. रोटर की बाहरी धारिता
D. रोटर के लिए प्रतिरोध और अधिष्ठापन दोनों
उत्तर: विकल्प बी
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6. एक डबल गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर है
A. दो रोटर विपरीत दिशा में चल रहे हैं
B. स्टेटर में दो समानांतर वाइंडिंग्स
C. रोटर में दो समानांतर वाइंडिंग्स
डी। स्टेटर में दो श्रृंखला वाइंडिंग्स
7. 'कोगिंग' शब्द जुड़ा हुआ है
ए तीन चरण ट्रांसफार्मर
बी यौगिक जनरेटर
C. D.C. श्रृंखला मोटर्स
डी प्रेरण मोटर्स
उत्तर: विकल्प डी
8. मध्यम आकार की प्रेरण मोटर्स में, पर्ची आम तौर पर चारों ओर होती है
ए 0.04%
बी 0.4%
सी। 4%
डी। 14%
उत्तर: विकल्प सी
9. इंडक्शन मोटर्स पर ब्लॉक्ड रोटर टेस्ट का पता लगाने के लिए प्रयोग किया जाता है
ए रिसाव मुक़ाबला
B. शॉर्ट सर्किट पर पावर फैक्टर
C. रेटेड वोल्टेज के तहत शॉर्ट-सर्किट करंट
D। उपरोक्त सभी
उत्तर: विकल्प डी
10. एक 3-फेज इंडक्शन मोटर स्टेटर डेल्टा जुड़ा हुआ है, जो पूरा भार उठा रहा है और इसका एक फ़्यूज़ उड़ जाता है। फिर मोटर
ए. अपना एक फेज जलाकर चलाते रहेंगे
B. इसके दो चरणों को जलाकर चलाना जारी रखेगा
C. इसकी वाइंडिंग को स्थायी नुकसान पहुंचाते हुए भारी करंट को रोकेगा और ले जाएगा
D. वाइंडिंग को बिना किसी नुकसान के चलता रहेगा
उत्तर: विकल्प ए
11. जुड़ा हुआ एक 3-फेज इंडक्शन मोटर डेल्टा बहुत भारी भार ले जा रहा है और इसका एक फ़्यूज़ उड़ जाता है। फिर मोटर
ए. अपना एक फेज जलाकर चलाते रहेंगे
B. अपने दो फेज को जलाकर चलाना जारी रखेगा
C. इसकी वाइंडिंग को स्थायी नुकसान पहुंचाते हुए भारी करंट को रोकेगा और ले जाएगा
D. वाइंडिंग को बिना किसी नुकसान के चलता रहेगा
उत्तर: विकल्प सी
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12. किस स्थिति में मोटरों का स्टार-डेल्टा स्टार्टिंग संभव नहीं है
A. सिंगल फेज मोटर्स
बी चर गति मोटर्स
C. कम हॉर्स पावर की मोटरें
डी। उच्च गति मोटर्स
उत्तर: विकल्प ए
13. एक इंडक्शन मोटर में स्टेटर स्लॉट और रोटर स्लॉट के बीच संबंध होता है
A. स्टेटर स्लॉट रोटर स्लॉट के बराबर होते हैं
बी। स्टेटर स्लॉट रोटर स्लॉट के सटीक एकाधिक हैं
सी। स्टेटर स्लॉट रोटर स्लॉट्स के सटीक गुणक नहीं हैं
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प सी
14. एक 3-फेज स्लिप रिंग मोटर में होता है
A. डबल केज रोटर
बी घाव रोटर
C. शॉर्ट-सर्कुलेटेड रोटर
डी। उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: विकल्प बी
15. मोटर टर्मिनलों पर कम वोल्टेज का कारण है
A. अपर्याप्त मोटर वायरिंग
बी खराब विनियमित बिजली की आपूर्ति
C. उपरोक्त में से कोई एक
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प सी
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16. एक 500 kW, 3-फेज, 440 वोल्ट, 50 Hz, A.C. प्रेरण मोटर की गति 960 r.p.m. है। पूर्ण भार पर। मशीन में 6-पोल हैं। मशीन की स्लिप होगी
ए. 0.01
बी 0.02
सी। 0.03
डी। 0.04
उत्तर: विकल्प डी
17. इंडक्शन मोटर की लाइन स्टार्टिंग से बचने और स्टार्टर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि
A. यह उल्टी दिशा में चलेगी
बी। यह बहुत तेज गति उठाएगा और कदम से बाहर जा सकता है
C. मोटर अपने फुल लोड करंट का पाँच से सात गुना लेती है
D. स्टार्टिंग टॉर्क बहुत अधिक है
उत्तर: विकल्प सी
18. गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर की गति को नियंत्रित करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी विधि आसानी से लागू होती है?
A. स्टेटर पोल्स की संख्या बदलकर
बी रोटर रिओस्टेट नियंत्रण
C. कैस्केड में दो मोटरों को चलाकर
D. इंजेक्शन द्वारा ई.एम.एफ. रोटर सर्किट में
उत्तर: विकल्प ए
19. तीन चरण गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर्स में
A. रोटर कंडक्टर सिरों को स्लिप रिंग के माध्यम से शॉर्ट-सर्किट किया जाता है
B. रोटर कंडक्टर एंड रिंग्स के माध्यम से शॉर्ट-सर्किट होते हैं
C. रोटर कंडक्टर खुले रखे जाते हैं
D. रोटर कंडक्टर इन्सुलेशन से जुड़े होते हैं
उत्तर: विकल्प बी
20. एक इंडक्शन मोटर में अगर एयर-गैप बढ़ा दिया जाए
A. पावर फैक्टर कम होगा
B. विंडेज नुकसान अधिक होगा
C. बियरिंग का घर्षण कम होगा
D. इंडक्शन मोटर में कॉपर लॉस कम होगा
उत्तर: विकल्प ए
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21. एक पंप प्रेरण मोटर को उसके रेटेड वोल्टेज से 30% कम आपूर्ति पर स्विच किया जाता है। पंप चलता है। आखिर क्या होगा? यह । . . . . . . . ?
उ. कुछ देर बाद रुक जाना
बी। स्टाल तुरंत
C. बिना नुकसान के कम गति से दौड़ना जारी रखें
D. गर्म हो जाना और बाद में क्षतिग्रस्त हो जाना
उत्तर: विकल्प डी
22. इंडक्शन मोटर के लिए सर्कल आरेख का उपयोग निर्धारित करने के लिए नहीं किया जा सकता है
ए दक्षता
बी पावर कारक
सी आवृत्ति
डी आउटपुट
उत्तर: विकल्प ए
23. इंडक्शन मोटर पर शॉर्ट-सर्किट टेस्ट का उपयोग निर्धारित करने के लिए नहीं किया जा सकता है
A. विंडेज नुकसान
बी तांबे के नुकसान
सी परिवर्तन अनुपात
डी। सर्कल आरेख का पावर स्केल
उत्तर: विकल्प ए
24. चालू स्थिति में एक प्रेरण मोटर में रोटर का टॉर्क अधिकतम होता है
ए पर्ची के इकाई मूल्य पर
B. पर्ची के शून्य मान पर
C. स्लिप के मान पर जो प्रति चरण रोटर प्रतिघात को बराबर बनाता है
प्रतिरोध प्रति चरण
D. स्लिप के मान पर जो रोटर की प्रतिक्रिया को रोटर का आधा बनाता है
उत्तर: विकल्प सी
25. यदि प्रेरण मोटर के स्टेटर और रोटर के घूर्णन प्रवाह के बीच सापेक्ष गति शून्य हो तो क्या होगा?
A. मोटर की स्लिप 5% होगी
B. रोटर नहीं चलेगा
C. रोटर बहुत तेज गति से चलेगा
D. उत्पादित बलाघूर्ण बहुत अधिक होगा
उत्तर: विकल्प बी
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26. थ्री-फेज इंडक्शन मोटर में कभी-कभी कॉपर बार को रोटर में गहराई तक रखा जाता है
A. स्टार्टिंग टॉर्क में सुधार करें
बी तांबे के नुकसान को कम करें
सी दक्षता में सुधार
डी। शक्ति कारक में सुधार
उत्तर: विकल्प ए
27. एक इंडक्शन मोटर की गति विशेषताएँ निम्नलिखित में से किस मशीन की गति-लोड विशेषताओं के समान हैं
A. D.C. श्रृंखला मोटर
बी डी सी शंट मोटर
C. यूनिवर्सल मोटर
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प बी
28. इंडक्शन मोटर का स्टेप-लेस स्पीड कंट्रोल निम्नलिखित में से किस विधि से संभव है?
उ. ई.एम.एफ. रोटर यूयूइट में इंजेक्शन
B. डंडे की संख्या बदलना
सी कैस्केड ऑपरेशन
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प बी
29. 3 फेज स्क्विरेल केज इंडक्शन मोटर का स्टार्टिंग टार्क है
A. फुल लोड टॉर्क का दोगुना
B. फुल लोड टॉर्क का 1.5 गुना
C. फुल लोड टॉर्क के बराबर
डी। उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: विकल्प बी
30. जब डबल गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर के समकक्ष सर्किट आरेख का निर्माण किया जाता है तो दो पिंजरों पर विचार किया जा सकता है
ए श्रृंखला में
बी समानांतर में
C. श्रृंखला-समानांतर में
D. स्टेटर के समानांतर
उत्तर: विकल्प बी
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31. प्रेरण मोटर के स्टेटर में प्रतिरोध का सम्मिलन
A. लोड टॉर्क को बढ़ाता है
B. स्टार्टिंग टॉर्क को घटाता है
C. स्टार्टिंग टॉर्क को बढ़ाता है
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प बी
32. इंडक्शन मोटर के स्टार-डेल्टा स्टार्टर में
ए प्रतिरोध स्टेटर में डाला जाता है
बी कम वोल्टेज स्टेटर पर लागू होता है
C. प्रतिरोध रोटर में डाला जाता है
डी। एप्लाइड वोल्टेज प्रति स्टेटर चरण लाइन वोल्टेज का 57.7% है
उत्तर: विकल्प डी
33. प्रेरण मोटर के बलाघूर्ण/स्लिप वक्र का आकार होता है
ए पैराबोला
बी हाइपरबोला
C. आयताकार परवलय
D. सीधी रेखा
उत्तर: विकल्प सी
34. निम्नलिखित प्रकार की केज इंडक्शन मोटर को चालू करने के लिए ऑटो-स्टार्टर्स (तीन ऑटो ट्रांसफार्मर का उपयोग करके) का उपयोग किया जा सकता है
A. केवल स्टार कनेक्टेड
बी। डेल्टा केवल जुड़ा हुआ है
सी। दोनों (ए) और (बी)
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प सी
35. स्क्विरल केज इंडक्शन मोटर्स में, रोटर स्लॉट्स को आमतौर पर थोड़ा तिरछा दिया जाता है ताकि
A. विंडेज नुकसान कम करें
बी एड़ी धाराओं को कम करें
सी। गंदगी और धूल के संचय को कम करें
D. चुंबकीय गुंजन कम करें
उत्तर: विकल्प डी
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36. तीन-फेज प्रेरण मोटर में
ए। दौड़ते समय की तुलना में शुरू करने पर पावर फैक्टर अधिक होता है
B. दौड़ते समय की तुलना में प्रारंभ में पावर फैक्टर कम होता है
C. पावर फैक्टर स्टार्टिंग में उसी तरह होता है जैसे दौड़ते समय
डी इनमें से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प बी
37. इंडक्शन मोटर के लिए सर्कल आरेख में, सर्कल का व्यास
का प्रतिनिधित्व करता है
एक पर्ची
बी रोटर वर्तमान
C. रनिंग टॉर्क
डी लाइन वोल्टेज
उत्तर: विकल्प बी
38. गिलहरी केज मोटर में प्रेरित ई.एम.एफ. है
A. शाफ्ट लोडिंग पर निर्भर
बी। स्लॉट की संख्या पर निर्भर
C. स्लिप टाइम्स स्टैंड स्टिल ई.एम.एफ. रोटर में प्रेरित
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
39. समान एच.पी. के लिए कम गति वाली मोटर की तुलना में उच्च गति वाली मोटर का आकार। होगा
ए बड़ा
बी छोटा
सी। वही
डी। उपरोक्त में से कोई भी
उत्तर: विकल्प बी
40. एक इंडक्शन मोटर में, नो-लोड स्लिप आम तौर पर होती है
ए 1% से कम
बी 1.5%
सी। 2%
डी। 4%
उत्तर: विकल्प ए
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41. शॉर्ट-सर्किट गियर का उपयोग करने का उद्देश्य है
A. स्लिप रिंग्स पर रोटर को शॉर्ट सर्किट करने के लिए
बी स्टार्टर में शुरुआती प्रतिरोधों को शॉर्ट सर्किट करने के लिए
सी। स्टार बनाने के लिए मोटर के स्टेटर चरण को शॉर्ट सर्किट करने के लिए
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प ए
42. रोटर सर्किट में प्रतिक्रिया का सम्मिलन
ए शुरुआती टोक़ के साथ-साथ अधिकतम टोक़ को कम करता है
B. स्टार्टिंग टॉर्क के साथ-साथ अधिकतम टॉर्क भी बढ़ाता है
C. स्टार्टिंग टॉर्क बढ़ाता है लेकिन अधिकतम टॉर्क अपरिवर्तित रहता है
D. स्टार्टिंग टॉर्क को बढ़ाता है लेकिन अधिकतम टॉर्क को घटाता है
उत्तर: विकल्प ए
43. एक प्रेरण मोटर में अधिकतम बल आघूर्ण निर्भर करता है
ए आवृत्ति
बी रोटर आगमनात्मक मुक़ाबला
C. आपूर्ति वोल्टेज का वर्ग
D। उपरोक्त सभी
उत्तर: विकल्प डी
44. इंडक्शन मोटर की शाफ्ट बनी होती है
A. हाई स्पीड स्टील
बी स्टेनलेस स्टील
सी। कार्बन स्टील
डी कच्चा लोहा
उत्तर: विकल्प सी
45. स्क्विरल केज इंडक्शन मोटर में आमतौर पर स्लिप रिंग्स की संख्या होती है
दो
बी तीन
सी। चार
डी। कोई नहीं
उत्तर: विकल्प डी
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46. गिलहरी पिंजरे प्रेरण मोटर का चयन कब नहीं किया जाता है
ए। प्रारंभिक लागत मुख्य विचार है
बी रखरखाव लागत कम रखी जानी है
सी। उच्च प्रारंभिक टोक़ मुख्य विचार है
डी। उपरोक्त सभी विचार शामिल हैं
उत्तर: विकल्प सी
47. जहां स्लिप रिंग मोटर की सिफारिश की जाती है
ए गति नियंत्रण की आवश्यकता है
बी। बार-बार शुरू करना, रोकना और उलटना आवश्यक है
C. हाई स्टार्टिंग टॉर्क की जरूरत है
D. उपरोक्त सभी सुविधाओं की आवश्यकता है
उत्तर: विकल्प डी
48. यदि स्टेटर को 3-फेज की आपूर्ति दी जाती है और रोटर शॉर्ट सर्कुलेट होता है तो रोटर चलेगा
ए। विपरीत दिशा में घूर्णन क्षेत्र की दिशा के रूप में
B. क्षेत्र की दिशा के समान दिशा में
C. आपूर्ति के चरण अनुक्रम के आधार पर किसी भी दिशा में
डी इनमें से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प बी
49. बॉल बेयरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला स्नेहक आमतौर पर होता है
ए ग्रेफाइट
बी ग्रीस
सी। खनिज तेल
डी गुड़
उत्तर: विकल्प बी
50. रोटर की तरफ से किस मोटर की गति को नियंत्रित किया जा सकता है?
ए गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर
B. स्लिप-रिंग इंडक्शन मोटर
सी। दोनों (ए) और (बी)
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प बी
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51. 5 एचपी, 50 हर्ट्ज, 3-फेज, 440 वी, इंडक्शन मोटर्स के लिए उपलब्ध हैं
आरपीएम के बाद कौन सी मोटर सबसे महंगी होगी?
ए 730 आरपीएम
बी 960 आरपीएम
C. 1440 आरपीएम
डी 2880 आरपीएम
उत्तर: विकल्प ए
52. गिलहरी-पिंजरे प्रेरण मोटर में रोटर स्लॉट आमतौर पर थोड़ा तिरछा दिया जाता है
A. रोटर की चुंबकीय गुंजन और लॉकिंग प्रवृत्ति को कम करने के लिए
B. रोटर बार की तन्य शक्ति बढ़ाने के लिए
C. आसान निर्माण सुनिश्चित करने के लिए
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प ए
53. थ्री फेज इंडक्शन मोटर की स्टेटर वाइंडिंग का तापमान किसके द्वारा प्राप्त किया जाता है
ए प्रतिरोध वृद्धि विधि
बी थर्मामीटर विधि
C. एंबेडेड तापमान विधि
डी। उपरोक्त सभी तरीके
उत्तर: विकल्प डी
54. प्रेरण मोटर्स के मामले में टोक़ है
A. व्युत्क्रमानुपाती √(पर्ची)
बी। सीधे आनुपातिक (पर्ची) ^ 2
C. फिसलने के व्युत्क्रमानुपाती
D. पर्ची के सीधे आनुपातिक
उत्तर: विकल्प डी
55. एक प्रेरण मोटर है
ए। शून्य टोक़ के साथ स्वयं शुरू करना
बी। उच्च टोक़ के साथ स्वयं शुरू करना
सी। कम टोक़ के साथ स्वयं शुरू करना
डी। नॉन-सेल्फ स्टार्टिंग
उत्तर: विकल्प सी
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56. इंडक्शन मोटर का टार्क होता है
ए सीधे पर्ची के लिए आनुपातिक
B. फिसलने के व्युत्क्रमानुपाती
C. स्लिप के वर्ग के समानुपाती
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प ए
57. प्रेरण मोटर में 'क्रॉलिंग' के कारण होता है
ए उच्च भार
बी कम वोल्टेज की आपूर्ति
C. मशीन का अनुचित डिजाइन
D. मोटर में हार्मोनिक्स का विकास हुआ
उत्तर: विकल्प डी
58. प्रेरण मोटर में रेंगने का कारण होता है
A. कम वोल्टेज की आपूर्ति
बी उच्च भार
C. मोटर में हार्मोनिक्स का विकास हुआ
D. मशीन का अनुचित डिजाइन
उत्तर: विकल्प सी
59. यदि एक प्रेरण मोटर में हवा का अंतर बढ़ जाता है
A. रोटर का चुम्बकीयकरण कम हो जाएगा
B. पावर फैक्टर घटेगा
C. मोटर की गति बढ़ जाएगी
D. वेस्टेज हानियों में वृद्धि होगी
उत्तर: विकल्प बी
60. उच्च जड़ता भार चलाने के लिए सबसे अच्छा प्रकार का प्रेरण मोटर सुझाया गया है
A. स्लिप रिंग प्रकार
बी गिलहरी-पिंजरे प्रकार
सी। उपरोक्त में से कोई भी
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प ए
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61. एक प्रेरण मोटर तुल्यकालिक गति से कब चल सकती है
A. इसे लोड पर चलाया जाता है
B. इसे उल्टी दिशा में चलाया जाता है
C. यह रेटेड वोल्टेज से अधिक वोल्टेज पर चलाया जाता है
डी ई.एम.एफ. रोटर सर्किट में इंजेक्ट किया जाता है
उत्तर: विकल्प डी
62. स्क्विरल केज इंडक्शन मोटर की तुलना में स्लिप रिंग मोटर को प्राथमिकता दी जाती है
ए उच्च प्रारंभिक टोक़ की आवश्यकता है
बी लोड टोक़ भारी है
सी। भारी पुल आउट टोक़ की आवश्यकता है
D। उपरोक्त सभी
उत्तर: विकल्प ए
63. इंडक्शन मोटर में आपूर्ति वोल्टेज के 4% परिवर्तन से उत्पादन होगा a
लगभग परिवर्तन
ए रोटर टोक़ में 4%
B. रोटर टॉर्क में 8%
C. रोटर टॉर्क में 12%
D. रोटर टॉर्क में 16%
उत्तर: विकल्प डी
64. यदि रोटर से स्टेटर स्लॉट के निश्चित अनुपात वाली एक इंडक्शन मोटर, सामान्य गति के 1/7 पर चलती है, तो इस घटना को कहा जाएगा
ए गुनगुना
बी शिकार
C. रेंगना
डी। कॉगिंग
उत्तर: विकल्प सी
65. प्रेरण मोटर की 'कोगिंग' से बचा जा सकता है
ए उचित वेंटिलेशन
बी। डीओएल स्टार्टर का उपयोग करना
C. ऑटोट्रांसफॉर्मर स्टार्टर
D. रोटर स्लॉट्स की संख्या स्टेटर स्लॉट्स की संख्या से अधिक या कम होना (बराबर नहीं)
उत्तर: विकल्प डी
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66. इंडक्शन मोटर के सर्कल डायग्राम का पावर स्केल पाया जा सकता है
A. स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
बी नो-लोड टेस्ट केवल
C. केवल शॉर्ट-सर्किट परीक्षण
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
67. तीन-फेज प्रेरण मोटर में, रोटर वाइंडिंग में ध्रुवों की संख्या हमेशा होती है
ए शून्य
B. स्टेटर में ध्रुवों की संख्या से अधिक
C. स्टेटर में पोल्स की संख्या से कम
D. स्टेटर में पोल्स की संख्या के बराबर
उत्तर: विकल्प डी
68. छोटी प्रेरण मोटरों में रोटर शाफ़्ट को सहारा देने के लिए किस प्रकार की बियरिंग प्रदान की जाती है?
ए बॉल बेयरिंग
बी कच्चा लोहा बीयरिंग
सी बुश बीयरिंग
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प ए
69. एक प्रेरण मोटर के परिवर्तन अनुपात का मूल्य किसके द्वारा पाया जा सकता है
A. केवल ओपन-सर्किट टेस्ट
B. केवल शॉर्ट-सर्किट परीक्षण
C. स्टेटर प्रतिरोध परीक्षण
डी। उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर: विकल्प बी
70. एक प्रेरण मोटर समान है
A. D.C. यौगिक मोटर
बी डी सी श्रृंखला मोटर
C. तुल्यकालिक मोटर
डी। अतुल्यकालिक मोटर
उत्तर: विकल्प डी
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